SIP Power: हर महीने 30000 रुपये जमा कर पाएं 5 करोड़…

Start SIP with Zero Charges and Make 1 Crore : Start Stock SIP Today

SIP Power: हर महीने 30000 रुपये जमा कर पाएं 5 करोड़… चौंकिए मत, ये फॉर्मूला बनाएगा करोड़पति!

SIP एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्रोसेस हैं और लंबी अवधि में इसने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. ऐसे में अनुशासित निवेश, इन्वेस्टमेंट में सालाना बढ़ोतरी और कंपाउंडिंग के जरिए आप करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्रोसेस है और इसमें सबसे खास बात ये है कि निवेश (Investment) पर जोरदार रिटर्न के साथ ही लंबी अवधि तक इसे बनाए रखने पर कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता है और एक मोटा फंड इकठ्ठा हो जाता है. एसआईपी में अगर आप हर महीने 30,000 रुपये जमा करते हैं और इस निवेश को आप 19 साल तक जारी रखते हैं, तो फिर कंपाउंडिंग के साथ आप 5 करोड़ रुपये का फंड जमा कर करोड़पतियों (Crorepati) की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

Start SIP with Zero Charges and Make 1 Crore : Start Stock SIP Today

शेयर बाजार (Stock Market) या म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने से पहले ये समझ लेना जरूरी है, कि ये मार्केट जोखिमों के अधीन हैं और रिटर्न में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है यानी आपका वास्तविक रिटर्न कम या ज्यादा हो सकता है. हालांकि, SIP के इतिहास पर नजर डालें, तो इसने निवेशकों को 10-15 फीसदी तक का या इससे ज्यादा का ही रिटर्न दिया है. यही नहीं कई एसआईपी का रिटर्न तो लॉन्ग टर्म में 18-20 फीसदी तक रहा है.

निवेश की रकम में सालाना करें 10% की बढ़ोतरी
अब बात करें उस फॉर्मूले का जो आपको 5 करोड़ रुपये का मालिक बना सकता है, तो बिजनेस टुडे पर छपी फंड्स इंडिया रिसर्च (Fund’s India Reaserch) की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप प्रतिमाह 30,000 रुपये की बचत करके इसे SIP में निवेश करते हैं और हर साल इसमें 10 फीसदी का इजाफा करते हैं, तो फिर 12 फीसदी की दर से भी रिटर्न मिलने पर आप 19 साल में 5 करोड़ रुपये इकठ्ठा कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस बड़े फंड का पहला 50 लाख रुपये आप 7 सालों के इन्वेस्टमेंट के दौरान पा लेंगे.

महज 10 साल में जमा कर लेंगे 1 करोड़


इसी रेशियो से आगे आपका फंड जुड़ता जाएगा, हालांकि इसमें समय लगातार घटता जाएगा. इस फॉर्मूले से एसआईपी इन्वेस्टमेंट जारी रखते हैं, तो दूसरे 50 लाख रुपये आपके फंड में जमा होने में महज 3 साल का समय लगेगा और तीसरे 50 लाख के लिए महज 2 साल का समय. मतलब साफ है कि 30,000 रुपये के महीना का निवेश और 10 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ 12 फीसदी की दर से मिलने वाले रिटर्न के जरिए आप 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर लेंगे. 19वें वर्ष तक आते-आते आपका जमा कंपाउंडिंग के साथ 5 करोड़ रुपये हो जाएगा.

लक्ष्य तक पहुंचने में 3 चीजें मददगार
SIP में 19 साल में 5 करोड़ का फंड जुटाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुख्य रूप से तीन चीजें मददगार हैं. अनुशासित और नियमित निवेश, बढ़ता योगदान और कंपाउंडिंग की पावर. यानी अपने लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासित निवेश में एसआईपी पर टिके रहना, कंपाउंडिंग की शक्ति आपके निवेश और रिटर्न की रकम को समय के साथ कई गुना बढ़ाने में योगदान करती है. वहीं अपनी इन्वेस्ट की गई रकम को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाकर आप जल्द इस टारगेट को पा सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आप 30,000 रुपये महीने का निवेश करते हैं और 10 फीसदी योगदान नहीं बढ़ाते हैं, तो फिर SIP Calculator के मुताबिक, आपको 12 फीसदी के रिटर्न के साथ 5 करोड़ रुपये का फंड जमा करने में 24 साल का समय लगेगा.

Start SIP with Zero Charges and Make 1 Crore : Start Stock SIP Today

(नोट- किसी भी तरह के निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *