Quantum MF के नए NFO में निवेश का मौका, ₹500 से कर सकते हैं शुरुआत, जानें डीटेल

Start Stock SIP with Zero on Delivery & Max. Rs. 20 per order in All trade: Start Stock SIP Today

Mutual Fund NFO: NFO 19 फरवरी से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. यह 1 मार्च, 2024 को बंद होगा. यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है.

Mutual Fund NFO: क्वांटम एएमसी (Quantum AMC) ने क्वांटम मल्टी एसेट एलोकेशन फंड (Quantum Multi Asset Allocation Fund) के साथ एक न्यू फंड ऑफर (NFO) लॉन्च किया. NFO 19 फरवरी से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. यह 1 मार्च, 2024 को बंद होगा. यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है जो मुख्य रूप से इक्विटी और इक्विटी संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स, डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और सोने (Gold) से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स के डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश करती है.

इस एनएफओ (NFO) को चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर चिराग मेहता और क्वांटम एएमसी के फंड मैनेजर-फिक्स्ड इनकम पंकज पाठक द्वारा मैनेज किया जाएगा. स्कीम का उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स, डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और सोने (Gold) से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स के डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश लॉन्ग-टर्म कैपिटल एप्रिसिएशन और इनकम जेनरेट करना है.

इस योजना को NIFTY 50 TRI (40%) + CRISIL Short Term Bond Fund AII Index (45%) + Domestic Price of Gold (15%) के विरुद्ध बेंचमार्क किया जाएगा. योजना में डायरेक्ट और रेगुलर प्लान होगा. फंड मैनेजर इक्विटी और इक्विटी संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स (35-65%), डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स (25-55) और सोने से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स (10-20%) निवेश करेंगे.

फंड मुख्य रूप से निफ्टी 50 इंडेक्स के इक्विटी और अन्य लार्ज कैप शेयरों की सिक्योरिटी, अपने रेगुलर इनमट आवंटन के लिए अवधि के दौरान सॉवरेन (Sovereign) और पीएसयू डेट सिक्योरिटीज और अपने सोने कम्पोनेंट के लिए and Quantum Gold ETF और अन्य सोने से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगा.

मिनिमम ₹500 से निवेश शुरू

Quantum Multi Asset Allocation Fund में निवेशक ₹500 का एकमुश्त निवेश और 1 रुपये के मल्टीपल में कर सकते हैं. इसके बाद 1 रुपये और न्यूनतम अतिरिक्त निवेश ₹500 और 1 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है. उसके बाद  50 प्रति यूनिट. निवेशक न्यूनतम 500 रुपये के निवेश के साथ एसआईपी रूट भी चुन सकते हैं. ₹100 डेली और 500 रुपये (वीकली, पाक्षिक, मासिक और त्रैमासिक) कर सकते हैं.

निवेश रणनीति

फंड लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए Quantum AMC के चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, चिराग मेहता ने कहा, म्यूचुअल फंड में निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और यह फंड इन पहली बार निवेशकों को डाइवर्सिफिकेशन के साथ-साथ इक्विटी मार्केट का अप्रॉच प्रदान करता है.

को-मैनेजर और Quantum AMC के सीनियर फंड मैनेजर पंकज पाठक ने कहा, यह फंड संभावित रूप से लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न प्रदान करके फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposti) का विकल्प प्रदान करने के इरादे से लॉन्च किया गया है. यह फंड अपने वन-स्टॉप विविध समाधान के साथ निवेश को आसान बनाता है जो अलग-अलग एसेट्स क्लास में निवेश करता है और इंडेक्सेशन बेनिफिट्स के जरिए टैक्स एफिशिएंसी बढ़ाता है. पारंपरिक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में 30% टैक्स स्लैब में निवेशकों को काफी फायदा होगा.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां NFO की डीटेल दी गई है. ये निवेश की सलाह नहीं है. म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Start Stock SIP with Zero on Delivery & Max. Rs. 20 per order in All trade: Start Stock SIP Today

 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *